Thursday, October 29, 2015

सेवा-पुस्तिका कैसे बनाये,क्या-क्या बरते सावधानियाँ ?

सभी सम्मानीय शिक्षकों को मैं Ashutosh नमस्कार करता हूँ.जिन शिक्षकों को वेतनमान का वेतन (जुलाई 2015 के बाद) मिल गया है,उन्हें बंधाई,जिनका काम प्रगति पर है उन्हें जल्द से जल्द वेतन मिले तथा जिन शिक्षकों ने अब तक सेवा-पुस्तिका बनवाकर जमा नहीं किया है,वे जल्द से जल्द जमा करे.जिन शिक्षकों ने अभी तक सेवा-पुस्तिका नहीं बनाया है,यह पोस्ट विशेष रूप से उनके लिए है.

सेवा-पुस्तिका बनाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखे =

सेवा-पुस्तिका किसी भी सरकारी कर्मचारी के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है.जो जिन्दगी के साथ चलती है और जिंदगी के बाद भी काम आता है.अतः इसे सुरक्षित रखे.सेवा पुस्तिका स्वंय नहीं लिखी जाती है,इसे दुसरे लिखते है जिनका लिखावट साफ-साफ़ हो.वैसे यह काम प्रधानाध्यापक का है.
TET-STET पास प्रशिक्षित/अप्रशिक्षित माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक (10+2) शिक्षक जिनका नियोजन 2014 में हुआ है.उनके सेवा-पुस्तिका बनाने का प्रारूप =

(1) पहला पेज=सेवा-पुस्तिका के पहले पेज के ऊपर दाहिने तरफ अपना साफ़-सुथरा फोटो चिपकाये.नीचे अपना नाम,विद्यालय का नाम तथा पूरा पता लिखे.फोटो को प्रधानाध्यापक सत्यापित करेंगे और विद्यालय का मोहर लगेगा.

(2) दूसरा पेज=अंगूठे और अँगुलियों के निशान
निशान हमेशा काली स्याही या कजरौटी के काजल से दे.यह टिकाऊ होता है.मोहर पैड के ब्लू निशान धीरे-धीरे फीका पड़ जाता है.अंगुलिओं पर स्याही लगते समय इस बात का ध्यान रखे कि स्याही ज्यादा ना पोते.स्याही अच्छी तरह से मिलाये ताकि निशान साफ़-साफ नज़र आये.बहुत सारे लोग ज्यादा अच्छा के चक्कर में ज्यादा स्याही लगाकर निशान देते है,नतीजा,अंगुलिओं के निशान की धारी दिखती ही नहीं है.लगता है पेंट कर दिया गया है.निशान देते समय हथेली को पेज नंबर तीन की तरफ रखे.यानि अँगुलियों का जड़ (हथेली) पेज तीन की तरफ रहेगा.इन निशानों को घेर कर प्रधानाध्यापक सत्यापित करेंगे और मोहर लगेगा.

(3) तीसरा पेज=कर्मचारी का विवरण
अपना नाम,पिता का नाम,पता इत्यादि खड़ी लाइन के बाद लिखे.ध्यान रहे क्रम संख्या 10 में निशान ना लगाये.यह निरक्षर लोगो के लिए है.अपना हस्ताक्षर करे.आपके हस्ताक्षर के दाहिने बगल प्रधानाध्यापक का साइन होगा और मोहर लगेगा.क्रम संख्या 12 को जरुर भरे.

(4) चौथा पेज=


क्रम संख्या एक में अपना नाम,शिक्षक का प्रकार(माध्यमिक,उच्चतर माध्यमिक),विद्यालय का नाम तथा नियत वेतन का विवरण.क्रम संख्या चार में आपके शुरूआती वेतन,वेतन वृद्धि,सरकारी सेवक का हस्ताक्षर इत्यादि भरे.

(5) पाँचवा पेज= 


मुख्य बातें यही लिखी जाती है.कॉलम नंबर 13,14 और 15 को मिलाकर बातें यहाँ लिखी जाती है.STET पास माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षक जिनका नियोजन 2014 में हुआ है उनके लिए सेवा-पुस्तिका का फॉर्मेट दिया जा रहा है.इसमें बिहार सरकार के नियोजन प्रक्रिया का दिनांक,पत्रांक और नियोजन इकाई का दिनांक,पत्रांक,नियोजन का विषय,प्रशिक्षित/अप्रशिक्षित तथा नियत वेतन लिखा जायेगा.प्रधानाध्यापक हस्ताक्षर करके मोहर लगायेंगे.
फिर वेतन में वार्षिक बढोतरी का दिनांक,पत्रांक के साथ वर्णन होगा. प्रधानाध्यापक हस्ताक्षर करके मोहर लगायेंगे.
फिर प्रधानाध्यापक आपकी सेवा अवधि को संपुष्ट करेंगे. प्रधानाध्यापक हस्ताक्षर करके मोहर लगायेंगे.

(6) पेज


क्रमांक एक में शिक्षक का प्रकार,विद्यालय का नाम तथा वेतनमान (5200-20200) लिखायेगा.क्रम संख्या 2-5 तक में वेतन निर्धारण का वर्णन होगा.फिर प्रधानाध्यापक हस्ताक्षर करके मोहर लगायेंगे.

अन्य शिक्षकों के सेवा-पुस्तिका का प्रारूप अभिषेक कुमार भारतीय ने अपने टाइम लाइन और परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ ग्रुप पर पोस्ट किया है.आप वहां से भी मदद ले सकते है.

अंत में =

विधानसभा चुनाव का चौथा और पाँचवा चरण आने वाला है.10 नवंबर को साफ़ हो जायेगा कि बिहार में किस पार्टी की सरकार बनेंगी.आपका वोट बिहार के विकास और शिक्षक के हित को तय करेगा.नयी सरकार में फिर से शिक्षकों के हित की बात होगी और हक़ की लड़ाई लड़ी जायेगी.अपने विवेक से अच्छी और साफ़-सुथरी सरकार चुने.ताकि बार-बार हक़ की लड़ाई लड़ना न पड़े.ताकि शिक्षकों को जानवरों की तरह लाठी और जूतों से पिटाई ना खाना पड़े.बिहार और शिक्षकों के विकास के लिये वोट दे तथा चुनाव करवाये.क्यूंकि चुनाव कराने की बागडोर आपके ही हाथों में है.

जय भारत 
जय बिहार 
जय शिक्षक

I Support Teachers मित्रों यह पेज शिक्षकों को समर्पित है .कृपया इस पेज को लाइक करे .शिक्षक समाज और राष्ट्र के निर्माता होते है .सभी शिक्षकों को संगठित और एकजुट करने के लिये यह पेज बनाया गया है .
कृपया इस पेज को लाइक करे .पेज लाइक कैसे करे =

(1) सबसे पहले I Support Teachers के इस लिंक पर क्लीक करे ,यह पेज खुल जायेगा

(2) उसके बाद इस पेज के LIKE पर क्लीक करे .
पोस्ट को शेयर करे , अपना बहुमूल्य सुझाव भी दें और
शिक्षक बंधू freind request भेजे Ashutosh Amit

आशुतोष 
10+2
शिक्षक 
प्रोजेक्ट कन्या +2 विद्यालय कुमारखंड , मधेपुरा (बिहार)
mobile no.- 7870900690

हमसे जुड़े , शिक्षकों के पत्रकार पेज से जुड़े और LIKE करे


No comments:

Post a Comment