Friday, May 3, 2013

जिला परिषद् " जमुई "

नगर शिक्षक बहाली का दूसरा चरण 10 से
पहले चरण में रह गये खाली पदों पर होगा नियोजन
लखीसराय की 13 पंचायतों में किसी ने नहीं किया आवेदन
पटना नगर शिक्षकों के नियोजन का दूसरा चरण 10 मई से शुरू होगा. 10 मई तक पहले चरण की नियोजन प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. इसके बाद जो पद खाली रह जायेंगे, उसकी बहाली शुरू की जायेगी. वहीं दूसरी ओर पंचायत शिक्षकों की बहाली रिपोर्ट भी मिलने लगी है. इसमें लखीसराय जिले में 13 पंचायतों में शिक्षक पद के लिए एक भी आवेदन नहीं मिलने की बात सामने आयी है.

 शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार नगर क्षेत्र में एक लाख 42 हजार शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया चल रही है. विभाग के आदेश के अनुसार तय तिथि से एक महीने के भीतर शिक्षकों को नियोजन पत्र देना है. यह तिथि 10 मई को समाप्त हो जायेगी. इसके बाद विभाग ने जिलों के शिक्षा अधिकारियों को कहा है कि अगर पहले चरण में बहाली की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नगर क्षेत्र में शिक्षकों के पद खाली रह जायें, तो वहां दूसरे चरण के तहत बहाली शुरू की जाये. जिस जिले में जैसे-जैसे एक महीने की अवधि समाप्त होगी, वहां उसी तिथि के अनुसार दूसरे चरण की बहाली प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

 नगर क्षेत्र में नगर निगम, नगर पंचायत, नगर पर्षद आदि इलाके में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया चल रही है. वहीं दूसरी ओर पंचायतों में चल रही शिक्षक बहाली की रिपोर्ट भी विभाग को मिलने लगी है. दो-चार जिले की रिपोर्ट विभाग को उपलब्ध हो चुकी है. 20 मई तक राज्य के सभी जिलों से पंचायत शिक्षक बहाली की रिपोर्ट मुख्यालय को उपलब्ध हो जायेगी. वर्तमान में जो विभाग को रिपोर्ट प्राप्त हुए हैं, वह हैरत करने वाला है. लखीसराय से आयी रिपोर्ट के अनुसार 13 पंचायत ऐसे हैं जहां शिक्षक बनने के लिए किसी ने आवेदन ही नहीं दिया. अन्य जिलों की क्या स्थिति है, रिपोर्ट मिलने पर ही पता चल सकेगा. 





No comments:

Post a Comment