Tuesday, December 1, 2015

अप्रैल-मई 2016 में हो सकता है बिहार TET-STET परीक्षा

यह पोस्ट शिक्षित बेरोजगारों के लिये है जो सरकारी शिक्षक बनना चाहते है =

अप्रैल-मई 2016 में हो सकता है बिहार TET-STET परीक्षा,अभी से जुट जाये तैयारी में =

मित्रों महागठबंधन नीकु सरकार की एक अच्छी पहल और ख़बर सामने आ रही है.यह सरकार लम्बी पारी खेलेगी और उसके लिये यह आवश्यक है कि शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मिले.सभी मंत्री अपना छवि सुधारने और निखारने के लिये कमर कस चुके है.
इसी क्रम में शिक्षित बेरोजगारों के लिये एक अच्छी ख़बर सामने आ रही है.बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET-STET) का आयोजन अगले साल के शुरू में होने की संभावना है.अगर इस प्रक्रिया पर कोई राजनीति नहीं हुई तो अगले साल अप्रैल-मई में TET-STET परीक्षा के लिये तैयार रहे.राजनीतिक पेंच फंसने पर यह मामला दो साल तक लटक सकता है.

Ashutosh के साथ जाने कि परीक्षा के क्या नियम और सिलेबस होंगे और क्या-क्या पढ़ना होगा
नियम=सामान्य नियम जैसे भारत के नागरिक हो,देशद्रोह का मामला न हो वगैरह-वगैरह.सबसे अहम्-फॉर्म वही अभ्यर्थी भर सकते है जो प्रशिक्षित है.अर्थात B.ed. किये है.अप्रशिक्षित अभ्यर्थी परीक्षा हेतु अयोग्य होंगे.आरक्षण बिहार सरकार के नियम के अनुसार होगा.यह अभी तक का नियम है.

योग्यता=मैट्रिक,इंटर,स्नातक,स्नातकोत्तर और प्रशिक्षण.योग्यता का निर्धारण शिक्षक की केटेगरी के अनुसार होगा.

प्रशिक्षित अभ्यर्थियों के लिए यह एक सुनहरा अवसर होगा,क्यूँकी लगभग 4-5 लाख अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में शामिल होंगे.कुल सीट 92,000 के आस-पास है जिसमें मात्र 35 हजार सीटो पर ही नियोजन हुआ है.लगभग 70 हजार सीट खाली है.थोड़ी सी मेहनत आपको मास्टर साहब बना सकता है.

परीक्षा चार चरणों में होगी-प्राथमिक,मिडिल,माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षक.


सिलेबस=अपने विषयों के अतिरिक्त सामान्य ज्ञान,सामान्य अध्ययन,अंग्रेजी,गणित,शिक्षा और शिक्षण इत्यादि.परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होते ही सिलेबस और किताबें बाजार में आ जायेगी.तब तक अपने सीनियर से सलाह और मदद ले सकते है.

आपमें से बहुतों ने जीवन में बहुत संघर्ष किया होगा,गरीबी देखी होगी.शायद कभी भूखे भी रहना पड़ा होगा.लेकिन हिम्मत नहीं हारा.समस्याओं के आगे हौसले ने हार नहीं मानी.आप सब में कुछ अच्छा करने का जज्बा है.इस जज्बे को मैं आशुतोष सलाम करता हूँ.ऐसे ही कर्मठ और मेहनती युवाओं की जरुरत बिहार को है.बिहार की छवि आप बदल सकते है,युवा बदल सकते है और बिहार को तरक्की के रास्ते पर ले जा सकते है.शिक्षक विकास का आधार स्तम्भ होते है.मजबूत शिक्षक मजबूत राष्ट्र निर्माता होता है.आपकी मजबूती और कर्मठता ही बिहार की विजय गाथा लिखेगा.

जिन TET-STET पास अभ्यर्थियो का नियोजन अब तक नहीं हुआ है उनका नियोजन शीघ्र ही शुरू होने वाला है.फ़रवरी तक सबका नियोजन होने की संभावना है.शर्त यह है कि अप्रशिक्षित छात्र प्रशिक्षित हो चुके हो.उर्दू,बंगला,संगीत और कंप्यूटर साइंस का नियोजन भी साथ-साथ शुरू होगा.

सभी युवा तैयार हो जाये शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिये.याद रहे मौका बार-बार नहीं मिलता है और जो जीता वही सिकंदर.

Best of Luck.


अंत में =

पाँचवी बार CM अंकल बनने पर नीतिश कुमार को बधाई.युवा आइकॉन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भी बधाई.नीकु पर दोहरी जबावदेही है.सुशासन और विकास.राजद भी अपनी छवि सुधारने और चमकाने के लिये भरपूर प्रयास करेगा.लालू राज के बुरे दिन बीती बात है.सरकार में राजद की अहम् भूमिका है.लंबे समय के बाद राजद सत्ता में आयी है.इसलिए लालू और उनकी टीम पर बहुत बड़ी जिम्मेवारी है.अब तक लालू के टैलेंट को बिहार उपयोग नहीं कर पाया है.टैलेंट के नाम पर सिर्फ अपराध दिखा है.

इतना तो तय है लालू-नीकु की युगल जोड़ी अगर चाह ले तो विकास के क्षेत्र में बिहार भारत का नंबर एक राज्य बन सकता है.लालू इस बार कोई गलती नहीं करेंगे.अगर गलती किया और अपराधियों को बढ़ावा दिया तो लालू के दोनों उतराधिकारियों का यह पहला और आखरी दाँव होगा.क्यूंकि यह पब्लिक है सब जानती है.

जय भारत,जय बिहार,जय शिक्षक


आशुतोष 

10+2 शिक्षक 
प्रोजेक्ट कन्या +2 विद्यालय कुमारखंड,मधेपुरा (बिहार)
mobile no.- 7870900690
What’s नंबर 9708200702

I Support Teachers मित्रों यह पेज शिक्षकों को समर्पित है.कृपया इस पेज को लाइक करे.शिक्षक समाज और राष्ट्र के निर्माता होते है.सभी शिक्षकों को संगठित और एकजुट करने के लिये यह पेज बनाया गया है.
कृपया इस पेज को लाइक करे .पेज लाइक कैसे करे =
(1) सबसे पहले I Support Teachers के इस लिंक पर क्लीक करे ,यह पेज खुल जायेगा


(2) उसके बाद इस पेज के LIKE पर क्लीक करे .
पोस्ट को शेयर करके अपनों तक जानकारी पहुँचावे
अपना बहुमूल्य सुझाव भी दें और
शिक्षक बंधू freind request भेजे Ashutosh Amit 


हमसे जुड़े , शिक्षकों के पत्रकार पेज से जुड़े और LIKE करे




1 comment: