Monday, April 22, 2013

" हिंदी फोंट्स " मेरिट लिस्ट देखने में कठिनाई


अगर आपको शिक्षक नियोजन से सम्बंधित मेरिट लिस्ट देखने में कठिनाई हो रही है या आपके स्क्रीन पे कोई सन्देश जो हिंदी में लिखा गया है और आपको उसकी जगह अजीब सा कुछ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है की आपके कंप्यूटर में वो हिंदी फोंट्स नहीं हैं जिनका इस्तेमाल लिखने वाले ने किया है । आपको बस इतना करना है की 

1 . सबसे पहले  Winrar को अपने कंप्यूटर में इन्स्टाल करें ( अगर आपके पास ये एप्लीकेशन नहीं तो गूगल पे सर्च करें ....डाउनलोड करें ....फिर इनस्टॉल करें ......आप निचे दिए गए लिंक से भी winrar डाउनलोड कर सकते हैं  )

2. नीचे दिए गए लिंक से Winrar , हिंदी फोंट्स ( Click ) डाउनलोड करें .......


( Google Chrome)My Documents/Downloads/hfont  पे राईट क्लिक करें और Extract To hfont/ सेलेक्ट  करें । hfont  फोल्डर खोलें ....Hindi_IME_Setup खोलें और Setup चला दें ।   इसे इनस्टॉल करने के बाद आपको हिंदी में लिखा कोई भी टेक्स्ट पढने में दिक्कत नहीं होगी ।  

अगर फिर भी बात न बने तो आप Hindi_IME_Setup फोल्डर में Setup को छोरकर जितने भी फाइल्स है ...उन सब को कॉपी कर लें .....Start >Control Pannel>Switch To Classic View >Fonts में जा कर पेस्ट कर दें । इस तरह सारे हिंदी फोंट्स आपके कंप्यूटर में आ जायेंगे ।   

अब आपको नीचे diye गए नवादा की चयन सूचि के  लिंक पे सब हिंदी में दिखना चाहिए 

http://nawada.bih.nic.in/recruitment/Merit%20List/Teacher%20Selection%20List/SelectionList.htm 

No comments:

Post a Comment