Sunday, April 17, 2016

संघ और सरकार के वर्चस्व में उलझा वर्ग नवम के बच्चों का भविष्य

सभी शिक्षकों को Ashutosh Amit का नमस्कार.संघे शक्ति कलियुगे’.संघ ही हमारी ताकत है.संघ की मजबूती कर्मचारियों को वाजिब हक़ दिलाती है.नियोजित शिक्षकों के सैकड़ों संघ और अनेकों तथाकथित नेता है.पर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ एक ही है.संघ की ताकत का अंदाजा पिछले साल के आन्दोलन और हड़ताल में देखने को मिला.
वर्तमान में बिहार सरकार (शिक्षा) और संघ के बीच आंतरिक लड़ाई चल रही है.जिसका खामियाजा वर्ग नवम के बच्चे भुगत रहे है.शिक्षा विभाग वर्ग नवम और दस की परीक्षा अपने स्तर से अपने प्रश्न-पत्र से कराना चाहती है.इससे पहले वर्ग 9 और 10 की प्रथम,द्वितीय,वार्षिक और सेंट-अप परीक्षा का प्रश्न-पत्र संघ छापता था जो आय का मुख्य स्त्रोत है.यानी अब बिहार सरकार प्रश्न-पत्र छापेगी.


जाहिर है संघ के आर्थिक पक्ष को ख़त्म किया जायेगा.किसी को ख़त्म करना हो तो उसके आय के स्त्रोत को खत्म कर दो.इसी वर्चस्व की लड़ाई में वर्ग 9 की वार्षिक परीक्षा रोक दी गई है.संघ का कहना है कि वे प्रश्न-पत्र छाप चुके है,रूपए खर्च हो चुके है,उसका क्या होगा?बिहार सरकार भी प्रश्न-पत्र छाप चुकी है.सभी माध्यमिक स्कूलों को आदेश दिया गया है कि प्रश्न-पत्र बोर्ड से ही ले.
शिक्षक और बच्चे दोनों दुविधा में है.वर्ग 9 का सिलेबस पढ़ाये या 10 का.हाँ कुछ चालाक अभिभावकों ने अभी से ही बच्चों को वर्ग 10 की पढ़ाई शुरू करवा दिये है.क्यूंकि उन्हें पता है गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले ना मिले पर कदाचारमुक्त परीक्षा जरुर होगी.
सरकार को चाहिये कि जल्द से जल्द इस समस्या का निराकरण कर वर्ग 9 की वार्षिक परीक्षा आयोजित करे.बच्चों का भविष्य दाँव पर ना लगाये.



अगर कदाचारमुक्त परीक्षा लेनी है तो आज से ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करे.और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तभी आयेगी जब नियोजित शिक्षकों को समान काम-समान वेतनमान मिलेगा.

जय भारत,जय बिहार,जय शिक्षक.
सभी शिक्षक मित्रों से अनुरोध है की मेरे what’s app नंबर 9708200702 पर अपना नाम,स्कूल और जिला मैसेज करे.क्यूंकि आने वाले दिनों में इसकी जरुरत पड़ने वाली है.इसे अतिआवश्यक समझा जाये.

आशुतोष 

+2 शिक्षक 
प्रोजेक्ट कन्या +2 विद्यालय कुमारखंड,मधेपुरा (बिहार)
mobile no.- 7870900690
What’s app नंबर 9708200702

I Support Teachers पेज शिक्षकों को समर्पित है.शिक्षक समाज और राष्ट्र के निर्माता होते है.सभी शिक्षकों को संगठित और एकजुट करने के लिये यह पेज बनाया गया है.

कृपया इस पेज को लाइक करे.
(1) सबसे पहले I Support Teachers के इस लिंक पर क्लीक करे ,यह पेज खुल जायेगा
(2) उसके बाद इस पेज के LIKE पर क्लीक करे.

पोस्ट को शेयर करके अपनों तक जानकारी पहुँचावे 

अपना बहुमूल्य सुझाव भी दें और

शिक्षक बंधू friend request भेजे Ashutosh Ashutosh 


हमसे जुड़े , शिक्षकों के पत्रकार पेज से जुड़े और LIKE करे



No comments:

Post a Comment