Tuesday, February 23, 2016

मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में निशाने पर शिक्षक

शुरू हो रही है मैट्रिक-इंटर की परीक्षा,निशाने पर शिक्षक,बरते कुछ सावधानियाँ...
सभी शिक्षकों को Ashutosh Amit का नमस्कार.एक कहावत है,”बाप के नाम लत्ती-फत्ती,बेटा के नाम कदीमा”.बिहार में परीक्षा की छवि कदाचारयुक्त (लत्ती-फत्ती) का ही है.पिछली परीक्षा का एक स्पाइडर मैनचोरी का विडियो पूरी दुनिया में वायरल हुआ था.देश स्तर पर कड़ी निंदा हुई.


गठबंधन में शिक्षा मंत्री (प्रयोग मंत्री) श्री अशोक चौधरी ने कदाचारमुक्त परीक्षा की घोषणा कर दिये.मुख्यमंत्री,उपमुख्यमंत्री तथा प्रयोग मंत्री ने स्पष्ट शब्दों में सभी DM,SP सहित तमाम वरीय अधिकारीयों को कदाचारमुक्त परीक्षा का निर्देश दिया है.


मंत्री का दवाव अधिकारी शिक्षक पर निकाल रहे है.अधिकारीयों ने शिक्षकों के वीक्षक प्रशिक्षण में साफ़-साफ़ कहा है कि अगर चोरी हुई तो वीक्षकों को निलंबित किया जायेगा.साथ-साथ केन्द्राधीक्षक को भी जेल जाना होगा.दूसरा इस बार 80% वीक्षक प्राथमिक और मिडिल स्कूल के होंगे.तर्क यह है कि माध्यमिक और +2 के शिक्षक ऑब्जेक्टिव का उत्तर बता देते है.


सबसे बड़ा सवाल यह है कि छात्र परीक्षा हॉल में चिट कैसे ले जाते है? चेकिंग गेट पर ही क्यों नहीं होती है.अगर होती है तो हॉल में चिट कहाँ से निकलता है.जाहिर है इसमें प्रशासनिक मिलीभगत है.शिक्षकों को फ़साने की मिलीभगत.ताकि यह प्रचार किया जा सके कि शिक्षक ही चोरी करवाते है.



अगर चोरी रोकना है तो पुरुष/महिला सिपाही गेट पर ही छात्र/छात्रा की एयरपोर्ट चेकिंगकरे.अगर जरुरत पड़े तो चेकिंग X-RAY मशीन से करे.90% चोरी रुक जायेगी.मगर ऐसा किया नहीं जायेगा.शिक्षकों को बलि का बकराबनाया जायेगा.सावधान रहे.क्यूंकि सावधानी ही बचाव है.परीक्षा के दौरान सारे रिश्ते-नाते भूलकर ईमानदारी से सिर्फ अपने कर्तव्य को याद रखे.
जय भारत,जय बिहार,जय शिक्षक.

सभी शिक्षक मित्रों से अनुरोध है की मेरे what’s app नंबर 9708200702 पर अपना नाम,स्कूल और जिला मैसेज करे.क्यूंकि आने वाले दिनों में इसकी जरुरत पड़ने वाली है.इसे अतिआवश्यक समझा जाये.


आशुतोष 
10+2 शिक्षक 
प्रोजेक्ट कन्या +2 विद्यालय कुमारखंड,मधेपुरा (बिहार)
mobile no.- 7870900690
What’s नंबर 9708200702
I Support Teachers पेज शिक्षकों को समर्पित है.शिक्षक समाज और राष्ट्र के निर्माता होते है.सभी शिक्षकों को संगठित और एकजुट करने के लिये यह पेज बनाया गया है.

कृपया इस पेज को लाइक करे.

(1) I Support Teachers के इस लिंक पर क्लीक करे ,यह पेज खुल जायेगा

(2) फिर इस पेज के LIKE पर क्लीक करे .

पोस्ट को शेयर करके अपनों तक जानकारी पहुँचावे 

अपना बहुमूल्य सुझाव भी दें और

शिक्षक बंधू friend request भेजे  Ashutosh Ashutosh


हमसे जुड़े , शिक्षकों के पत्रकार पेज से जुड़े और LIKE करे




No comments:

Post a Comment